Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi | Nawazuddin Siddiqui Success Story

Nawazuddin Siddiqui फिल्मी दुनिया के जाने माने एक्टर है और जाने माने सितारों में से एक हैं। हमारे Nawazuddin Siddiqui एक भारतीय फिल्म अभिनेता है जो हिंदी सिनेमा में बहुत बड़े कार्यरत है। इस पोस्ट के जरिये हम आपको Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi में बताने की कोशिश करेंगे और इनके जिंदगी और लाइफस्टाइल से आपको बहुत कुछ सिखने को भी मिलेगा।

दुनिया में आज के समय में शायद ही कोई Nawazuddin Siddiqui के बारे में ना जानता हो। ये एक बहुत बड़े भारतीय फिल्म अभिनेता है और बॉलीवुड कलाकार है जिन्होंने ने अपने एक्टिंग और कलाकारी के दम पर पूरी दुनिया में और बॉलीवुड की दुनिया में अपना नाम कमाया है और अपनी जानी मानी छाप छोड़ी है, जिससे पूरी दुनिया इनकी फैन है।

Nawazuddin Siddiqui की एक्टिंग के दीवाने पूरी दुनिया में हैं और आज के समय में Nawazuddin Siddiqui को हर कोई जानता है यानी की पूरी दुनिया उनको जानती है और Nawazuddin Siddiqui एक सफल व्यक्ति भी हैं, लेकिन Nawazuddin Siddiqui जैसे हर सफल व्यक्ति के पीछे की ज़िन्दगी बहुत ही कठनाइयों और मुश्किल से भरी हुई होती है जिसको बहुत से लोग नहीं समझ पाते है।

Nawazuddin Siddiqui की ज़िन्दगी कोई आसान ज़िन्दगी नहीं थी, उनके पिछले समय की ज़िन्दगी का कड़वा सच बहुत ही कम लोगो को पता है। तो चलिए आज इस पोस्ट में हम Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi के बारे में जानेंगे। और कैसे उन्होंने अपनी ज़िन्दगी के उतार चढ़ाव से लड़ के अपने सपने को पूरा किया और पूरी दुनिया में और बॉलीवुड इंडस्ट्री के सुपरस्टार एक्टर बने।

Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi

Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi

पूरा नाम (Full Name) नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui)
उपनाम (Nickname) नवाज़ (Nawaz)
जन्म दिन (Birth Date) 19 मई 1974 (19 May 1974)
जन्म स्थान (Birth Place)  उत्तर प्रदेश मुजफ्फरनगर जिला (Uttar Pradesh Muzaffarnagar District)
उम्र (Age)  47 वर्ष (47 Year)
पेशा (Profession) भारतीय फिल्म अभिनेता (Indian Film Actor)
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय (Indian)
गृहनगर (Hometown)  मुंबई महाराष्ट्र अंधेरी पश्चिम (Mumbai Maharashtra Andheri West)
धर्म (Religion) इस्लाम (Islam)
जाति (Caste) सिद्दीकी (Siddiqui)
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित (Married)
राशि (Zodiac Sign) वृषभ (vaRaShabh)
डेब्यू फ़िल्म (Debut Film)  सरफरोश 1999 (Sarfarosh 1999)

Nawazuddin Siddiqui पारिवारिक जीवन (Family, Wife, Children)

पिता का नाम (Father)  नवाबुद्दीन सिद्दीकी (Nawabuddin Siddiqui)
माता का नाम (Mother) मेहरुन्निसा सिद्दीकी (Mehroonisa Siddiqui)
पत्नी (wife)  अंजलि सिद्दीकी (Anjali Siddiqui aka Aaliya)
बेटा (Son) यामी सिद्दीकी (Yaani Siddiqui)
बेटी (Daughter) शोरा सिद्दीकी (Shora Siddiqui)

Nawazuddin Siddiqui की पत्नी (Wife)

Nawazuddin Siddiqui की शादी हो चुकी है और Nawazuddin Siddiqui की पहली पत्नी का शीबा है Nawazuddin Siddiqui का तलाक हो चूका है।

करीब एक साल तक अंजली की कोई खबर न आने से Nawazuddin Siddiqui की माँ ने Nawazuddin Siddiqui की शादी शीबा से करवा दी। जबकि नवाज अंजलि से बेहद प्यार करते थे क्योकि ये Nawazuddin Siddiqui का पहला प्यार अंजलि से था लेकिन शीबा से इनकी शादी Nawazuddin Siddiqui की माँ ने ना चाहते हुए भी जबरदस्ती करा दी थी।

अंजलि से Nawazuddin Siddiqui के रोज झगड़े होते थे इसलिए अंजलि ने Nawazuddin Siddiqui को छोड़कर अपने दोस्त के यहाँ चली गयी। फिर काफी वक्त निकलता गया और अंजलि लौट के नहीं आयी और Nawazuddin Siddiqui ने भी अंजलि को ढूंढना बंद कर दिया और शादी करने की कसम खा ली।

जब शीबा और Nawazuddin Siddiqui के बीच तलाक हुआ उसके बाद अंजलि Nawazuddin Siddiqui के जीवन में फिर वापिस आ गयी और Nawazuddin Siddiqui से शादी कर ली। जब इनका निकाह हो रहा था तब अंजलि ने अपना नाम बदलकर जैनब रख लिया था और तीन साल बाद अपना नाम अंजलि ही रख लिया।

Nawazuddin Siddiqui की शिक्षा (Education)

Nawazuddin Siddiqui ने अपने पहले शिक्षा को अपने शहर मुजफ्फरनगर से पूरा किया। ग्रैजुएट की डिग्री प्राप्त करने के लिए, उन्होंने स्नातक के लिए हरिद्वार के गुरुकुल कंगरी विश्वविद्यालय से विज्ञान से स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

Nawazuddin Siddiqui का प्रारंभिक जीवन एवं संघर्ष

Nawazuddin Siddiqui ने दिल्ली जाकर 1 साल तक केमिस्ट के रूप में काम किया था, परंतु उन्हें इस काम में ज्यादा रुचि नहीं थी। Nawazuddin Siddiqui दिल्ली में रहते थे तो उन्होंने दिल्ली में हुए एक नाटक को देखा और नाटक देखने के बाद इनकी रूचि एक्टिंग के क्षेत्र में बढ़ने लगी। आगे चलकर Nawazuddin Siddiqui ने दिल्ली में दिल्ली नेशनल स्कूल ड्रामा से एक्टिंग में महारत हासिल करने के लिए दाखिला लिया और Nawazuddin Siddiqui अपने करीब मित्रों के साथ कुल 10 नाटक में अपनी एक्टिंग को प्रदर्शित किया था।

Nawazuddin Siddiqui का लुक Look

लम्बाई (Height) 5 फुट 6 इंच (5 Feet 6 Inches)
वजन (Weight)  65 किग्रा (65 Kg)
शारीरिक संरचना (Body Shape) लगभग – छाती: 38 Inches | कमर: 30 Inches | बाइसेप्स: 12 Inches
आँखों का रंग (Eye Colour) भूरा (Brown)
बालों का रंग (Hairs Color) काला (Black)
गर्लफ्रेंड (Girlfriends) सुनीता रजवार, निहारिका सिंह, अंजलि (Sunita Rajwar, Niharika Singh, Anjali)

Nawazuddin Siddiqui का कैरियर और पहली फिल्म

Nawazuddin Siddiqui ने दिल्ली में दिल्ली नेशनल स्कूल ड्रामा से डिग्री हासिल करने के बाद Nawazuddin Siddiqui ने वर्ष 1999 में सरफरोश जैसी बहुत सी सुपरहिट फिल्म में काम किया, परंतु Nawazuddin Siddiqui ने इस फिल्म में बहुत ही कम समय के लिए और आतंकवादी मुखबीर नाम का एक किरदार किया गया था।

Nawazuddin Siddiqui ने छोटी-बड़ी फिल्म में और वेब सीरीज पर काम किया, परंतु Nawazuddin Siddiqui को वह मकान अब तक मिल नहीं हो सका जिसके वे वास्तव में काबिल थे। फिर आगे चलते “Peepli Live” और भी कई बड़ी फिल्मों में इनकी वास्तविक एक्टिंग को पहचाना गये और अब यह सभी सफल अभिनेता में से एक हैं।

आज के समय में Nawazuddin Siddiqui बहुत सी बड़ी-बड़ी वेब सीरीज में भी काम करते हुए नजर आ रहे हैं और अब Nawazuddin Siddiqui का कैरियर पूरी तरह से चमक चुका है, इतना ही नहीं हमारे भारत देश में और विदेशो में इनके बहुत ज्यादा फैन फॉलोइंग है और दिन प्रतिदिन इस फैन फॉलोइंग की संख्या में वृद्धि भी हो रही है।

Nawazuddin Siddiqui के बारे में कुछ रोचक जानकारी (Facts)

  • Nawazuddin Siddiqui अपने जीवन में धूम्रपान और शराब का सेवन करते हैं।
  • Nawazuddin Siddiqui को कई प्रमुख फिल्मों के लिए बहुत से बड़े-बड़े अवॉर्ड्स मिल चुके हैं।
  • Nawazuddin Siddiqui के पिता अपने बुढ़ाना गांव के जमींदार थे और ऐसे में आरा मशीन चला कर Nawazuddin Siddiqui को और इनके परिवार को जीवन यापन करना पड़ता था।
  • Nawazuddin Siddiqui ने विज्ञान विषय से स्नातक की डिग्री हासिल की और Nawazuddin Siddiqui ने लगभग 2 वर्षों तक केमिस्ट के रूप में भी दिल्ली में भी काम किया था।
  • दिल्ली नेशनल स्कूल ड्रामा से इन्होंने एक्टिंग के क्षेत्र में महारत हासिल करने के लिए कोर्स भी किया है।
  • 1999 में फिल्म सरफरोश से Nawazuddin Siddiqui ने अपना बॉलीवुड इंडस्ट्री में डेब्यू किया था और आमिर खान ने इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई थी।

Nawazuddin Siddiqui से जुड़े कुछ विवाद

“An Ordinary Life: A memoir” नामक Nawazuddin Siddiqui की जीवन की पुस्तिक में अक्टूबर वर्ष 2017 में Nawazuddin Siddiqui की पूर्व प्रेमिका सुनीता राजभर और निहारिका सिंह के बारे में कुछ गलत छापा गया था। जिससे कुछ तथ्यों को गलत बताये जाने के कारण Nawazuddin Siddiqui के ऊपर इन दोनों महिलाओं ने महिला मानहानि का आरोप लगाते हुए इनके ऊपर मुकदमा दायर कर दिया था। और इन सब विवादों के कारण Nawazuddin Siddiqui ने अपनी जीवन की पुस्तक को वापस लेने के लिए एक अधिकारी घोषणा कर दिया था।Nawazuddin Siddiqui के ऊपर राष्ट्रीय महिला आयोग ने शिकायत भी दर्ज की गई थी। और वर्ष 2017 का समय Nawazuddin Siddiqui के लिए विवादों भरा वर्ष रहा था।

Nawazuddin Siddiqui Biography पर मेरा ओपिनियन

जिस प्रकार से Nawazuddin Siddiqui अपने बेहतरीन फिल्मों में लोगों को मैसेज देते हैं, उसी प्रकार से उनके वास्तविक जीवन में भी Nawazuddin Siddiqui ने अपने मेहनत और अपने लगन से लोगों को एक अच्छा संदेश दिया है। Nawazuddin Siddiqui को बेहतरीन अभिनय और मेहनत के वजह से आज पूरी दुनिया इनको जानती है और Nawazuddin Siddiqui के संपूर्ण जीवन से हमें निरंतर रूप से मेहनत करने की सीख लेनी चाहिए।

Nawazuddin Siddiqui की संघर्ष और मेहनत भरी लाइफस्टोरी से हमें बहुत सी बातो की सिख मिली है, हमें अपने सपनो को पाना है, या अपने लक्ष्य को पूरा करना है, तो कभी भी हार मत मानो चाहे कितनी भी बड़ी से बड़ी मुश्किलो का सामना क्यूँ ना करना पड़े बस उनसे लड़ते हुए सफलता की ओर आगे बढ़ते रहो। ऊपर वाला आपकी मेहनत को जरूर देखता है और उसका फल भी ऊपर वाला देर से ही सही पर जरुर देता है।

अपनी उमीदो को कभी टूटने मत दो, और अगर हम अपने सपनो को पूरा करने के लिए ठान ले तो इस दुनिया में कोई भी काम नामुमकिन नहीं होता है और हमे उस काम में सफल होने से भी कोई नहीं रोक सकता।

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट से हमने Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi | Nawazuddin Siddiqui Success Story के बारे में जाना और इनके लाइफ से बहुत कुछ अच्छा सिखने को भी मिला।

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi | Nawazuddin Siddiqui Success Story पोस्ट पसंद आया होगा।

हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi यह पोस्ट कैसी लगी। अगर अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप में अधिक से अधिक शेयर करें।

Leave a Comment